1. "मनोविज्ञान का अतीत बहुत लंबा है परन्तु इसका इतिहास बहुत छोटा है (Psychology has a long part but a short history) - एंबिगहौस.

2. शिक्षा मनोविज्ञान का औपचारिक इतिहास वास्तव में जी. स्टैनले हॉल (G. Stanley Hall) के प्रयास से 1889 से आंरभ माना जाता है।

3. Democritus ने बच्चों के व्यक्तित्व के विकास में अनौपचारिक शिक्षा के महत्त्व पर प्रकाश डाला।

4. Plato, Aristotle, Democritus जैसे दार्शनिकों की शिक्षा मनोविज्ञान के इतिहास में महत्वपूर्ण भूमिका रही है Faculty theory दी। 

5. John Locke ने Faculty theory की आलोचना  करते हुए Empiricism पर बल दिया, उन्होंने टेबुलाराजा (Tabularaza) शब्द का उपयोग किया और कहा कि मानव मस्तिष्क के विकास का आधार  जन्मजात विचार नहीं है बल्कि वातावरण है

6.  पेस्टालॉजी ने इस बात पर बल दिया कि शिक्षा का उद्देश्य बालक में निहित क्षमताओं को जगाना है तथा अपेक्षित क्षमताओं को वांछित दिशा में पूर्ण रूप से विकसित करना है। Teaching methods, learning, teaching पर बल पर दिया।

7. हरबर्ट ने बच्चों की शिक्षा में उनकी रुचि, आवश्यकता रुझान आदि बातों पर अधिक बल दिया।

8. फ्रोबेल ने अध्यापन विधि (Teaching method) के महत्त्व पर बल दिया। विशेष विधि Kinder Garden Method

9. फ्रांसिस गाल्टन ने व्यक्तित्व भिन्नता के सिद्धांत (Doctrine of individual difference) पर बल दिया।गाल्टन ने व्यक्ति भिन्नता सिद्धांत तथा बुद्धि परीक्षण निर्माण से शिक्षा मनोविज्ञान के विकास में मदद की।

10. अल्फ्रेड बिने ने बच्चों की बुद्धि मापने के लिए एक बुद्धि परीक्षण का निर्माण किया, जिसमें साइमन (Simon) नामक अमेरिकी दार्शनिक व मनोवैज्ञानिक ने भी योगदान दिया। जिसे बिने-साइमन मापनी कहा जाता है यह प्रथम वैज्ञानिक बुद्धि परीक्षण माना गया।

हॉल ने बालकों की मानसिक उपलब्धियों को मापने के लिए सर्वप्रथम एक प्रश्नवली विधि का निर्माण किया। हॉल को बाल मनोविज्ञान का अन्वेषक (Pioneer) समझा जाता है । 1891 पेडागॉगीफल सेमिनार नाम की एक पत्रिका प्रकाशित की। 1876 में विटनम ने पेनसेल्वेनिया में एक मनोवैज्ञानिक चिकित्सालय खोला, जो बाद में बाल निर्देशन का आधार बना। 

1909 में विलियम हेली ने शिकागो बाल मनोविज्ञान विकृत संस्थान की स्थापना की, जिसका मुख्य उद्देश्य इस बात की खोज करना था कि दोषपूर्ण शिक्षा प्रणाली कहाँ तक बच्चों को मनोविकृत बनाने में उत्तरदायी हैं। .